Google Kya Hai In Hindi : (गूगल क्या है) , यदि आप नहीं जानते हैं, तो Google इंटरनेट पर अग्रणी Search Engine में से एक है।
और Google LLC एक अमेरिकी बहु-राष्ट्रीय सूचना कंपनी है जो एक लोकप्रिय खोज इंजन, इंटरनेट अवसंरचना, ई-कॉमर्स सिस्टम और वर्चुअलाइजेशन सहित इंटरनेट से संबंधित सेवाओं और उत्पादों में विशेषज्ञता रखती है।
“Google” नाम से सूचीबद्ध होने वाली पहली कंपनियों में से एक Google Inc. Google के वर्तमान सीईओ एरिक श्मिट (Eric Schmidt) हैं।
What is Google : Google Kya Hai In Hindi

एरिक ने 1998 में लैरी पेज और स्टैनफोर्ड प्रोफेसर के साथ कंपनी की शुरुआत की थी। दोनों ने मिलकर सबसे अधिक खोज शब्दों के लिए उच्च रैंकिंग पर ध्यान केंद्रित किया। ऐसा करने के लिए उन्होंने अपनी स्वामित्व वाली खोज तकनीक के साथ-साथ algorithm programming का उपयोग किया। अपनी स्थापना के बाद से, Google इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय खोज साइटों में से एक बन गया है।
SEO kya hai : What is SEO in hindi
Search Engine Optimization (SEO) एक वेबसाइट की दृश्यता और यातायात क्षमता में सुधार की प्रक्रिया है। जब कोई वेब सर्फर कोई क्वेरी टाइप करता है या Google ब्राउज़र में खोज करता है, तो खोज परिणाम आंतरिक ranking algorithms द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। फिर परिणाम सबसे प्रासंगिक परिणामों की सूची के आधार पर उपयोगकर्ता को दिखाया जाता है।

यह उपयोगकर्ता को दिखाता है कि उस विशेष साइट पर क्या मिलने की सबसे अधिक संभावना है। दूसरे शब्दों में, SEO किसी साइट के उपयोगकर्ता द्वारा देखे जाने की संभावना में सुधार करता है।
Google Features: गूगल सुविधाएँ
Google कई अन्य सुविधाएँ भी प्रदान करता है। ऐसी ही एक विशेषता एक blog से सीधे website पर जानकारी अपलोड करने की क्षमता है। जब कोई उपयोगकर्ता उस उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी खोजता है, तो कंपनी blogging site से सीधे उस आइटम से संबंधित नवीनतम समाचार और जानकारी को स्वचालित रूप से डाउनलोड कर लेती है।
और Google AdSense विज्ञापन भी प्रदान करता है। यह वह जगह है जहां एक विज्ञापनदाता आपकी साइट पर पैसे के बदले में ऐडसेंस विज्ञापन डालता है यदि कोई उस पर क्लिक करता है।
आप प्रति क्लिक जो पैसा कमाते हैं वह सीधे आपको नहीं दिया जाता है; इसके बजाय आपको किसी व्यक्ति द्वारा आपके AdSense विज्ञापनों पर क्लिक करने की संख्या के आधार पर भुगतान किया जाता है। आप या तो impressions के आधार पर monetary भुगतान प्राप्त करना चुन सकते हैं या खर्च किए गए समय के आधार पर आय।
Internet marketing in Hindi
Internet marketing में Google की भूमिका उपयोगकर्ता को उनकी content से जोड़ना है | आपकी वेबसाइट का पेज रैंक जितना ऊंचा होगा, लोगों को इसके मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। आपका पेज रैंक SERPs में आपकी वर्तमान स्थिति और शुरू में आपके पेजों को स्थापित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले keywords सहित कारकों के संयोजन से निर्धारित होता है।
यदि आपके keywords अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं, तो कुछ साधारण परिवर्तन करके आपके page की रैंक में बहुत सुधार किया जा सकता है।
यह कैसे काम करता है इसका एक उदाहरण देखने के लिए, Google search bar में एक सामान्य कीवर्ड वाक्यांश जैसे “मेरी कार” टाइप करने का प्रयास करें। उस वाक्यांश से संबंधित वेबसाइटों की search करें और देखें कि परिणामों के पहले page के शीर्ष पर क्या दिखाई देता है।
यदि आपका page नंबर एक पर है और उस page पर प्रदर्शित विज्ञापन शीर्ष पर नहीं दिखाई देते हैं, तो संभावना है कि प्रदर्शित विज्ञापन आपके पैसे खर्च कर रहे हैं। आप उच्च page रैंक प्राप्त करने के लिए अपने keywords को फिर से स्थान देने पर विचार कर सकते हैं।
Internet marketing में Google एक बहुत बड़ी ताकत है और यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं तो यह आपको डरा सकता है। यदि आपको कोई संदेह है, तो आप इस प्रक्रिया में आपकी सहायता करने के लिए किसी professional को नियुक्त कर सकते हैं।
हालांकि, एक मजबूत इंटरनेट मार्केटिंग अभियान स्थापित करने के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है। आपको बस एक योजना का पालन करने की आवश्यकता है, थोड़ा धैर्य और search engines कैसे काम करता है, इसका थोड़ा ज्ञान।
इन उपकरणों के साथ, आप जल्दी से एक प्रभावी वेबसाइट बनाने और अपने ग्राहक आधार को बढ़ाने में सक्षम होना चाहिए।
Keyword Search Engine
जब कोई संभावित ग्राहक किसी keyword या वाक्यांश में टाइप करता है, तो परिणाम संबंधित साइटों की एक सूची लौटाएंगे। इन साइटों को कई कारकों के आधार पर रैंक किया गया है। सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक वेबसाइट की गुणवत्ता है। यदि कोई साइट बुरी तरह से बनाई गई है, तो यह संभवतः सूची में सबसे नीचे दिखाई देगी।
खराब रूप से निर्मित साइटों को अक्सर उपयोगकर्ता को बहुत सी पीठ खुजाने या क्लिक करने की आवश्यकता होती है ताकि वे जो खोज रहे हैं उसे ढूंढ सकें। इससे समय बर्बाद हो सकता है और संभावित निराशा हो सकती है।
जब आप एक वेब साइट बनाते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करना महत्वपूर्ण है कि वेबसाइट नेविगेट करने में आसान हो। Search engines किसी वेबसाइट के pages को देखते हैं और उन्हें इस आधार पर रैंक करते हैं कि आप जो खोज रहे हैं उसे ढूंढना कितना आसान है।
उदाहरण के लिए, बड़ी मात्रा में internal links वाली वेबसाइट एक से अधिक रैंक कर सकती है जिसमें केवल एक external link होता है।
Internal links वेबसाइट को search engine रैंकिंग में रखने में मदद करते हैं और आगंतुकों को अतिरिक्त जानकारी प्रदान करते हैं। वे साइट के ट्रैफ़िक को भी बढ़ाते हैं क्योंकि साइट पर अधिक लोग आ रहे हैं और नियमित विज़िटर बनने की अधिक संभावना है।
Google goals and objectives (गूगल के लक्ष्य और उद्देश्य)
Google का लक्ष्य एक खोज इंजन उपयोगकर्ता को सर्वाधिक प्रासंगिक खोज परिणाम प्रदान करना है। एक वेबसाइट जितनी ऊंची रैंक करती है, उतनी ही अधिक संभावना है कि कोई व्यक्ति लिंक पर क्लिक करेगा और साइट पर निर्देशित किया जाएगा।
आपकी Google Page Rank को सुधारने के कई अलग-अलग तरीके हैं, जैसे आपकी साइट का विज्ञापन करने के लिए लक्षित keyword का उपयोग करना।
एक छोटे व्यवसाय के owner के रूप में, आपके पास इन-हाउस SEO कंपनी को आपके लिए यह अनुकूलन करने के लिए संसाधन नहीं हैं। अपनी वेब साइट के SEO को किसी ऐसे व्यक्ति से आउटसोर्स करना जो ऐसा करने में सक्षम हो, आपको अपने व्यवसाय के अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा।